No Widgets found in the Sidebar

ब्यूरो रिपोर्ट हिन्द टीवी 24

दरभंगा–दरभंगा जिला में चल रहे 10 दिवसीय खादी मेले के पहले दिन विभिन्न स्टॉल पर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा राज्य स्तरीय खादी मेला-सह-उद्यमी बाजार का शुभारंभ बीते 01 नवम्बर, 2023 को दरभंगा के लहेरियासराय के पोलो मैदान में किया गया। गौरतलब है कि 01 नवम्बर से 10 नवम्बर 2023 तक चलने वाले इस मेले के पहले दिन सजी स्टालों पर क़रीब 04 लाख रुपये की बिक्री हुई, लोगों ने विभिन्न जिलों से आए शिल्पकारों का सामान खरीदने में काफी रुचि दिखाई। मेला में भागलपुरी सिल्क, मधुबनी चित्रकला व पारम्परिक खादी के डिज़ाइनर कपड़े आकर्षण के केन्द्र बने रहें। मेले में खादी को बढ़ावा देने के लिए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा इस बार विभिन्न जिलों से 115 स्टालें लगाई गई हैं।
साथ ही खादी, हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट, हस्तशिल्प, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, पी.एम.ई.जी.पी.,जीवका समूह एवं दूसरी संस्थाओं का स्टॉल लगाया गया है।
हर काउंटर पर बिहार उत्पादित अलग-अलग हस्त निर्मित एवं आधुनिक उत्पादों की बिक्री की जा रही है। मेला अवधि में कई कलाकारों व बुनकरों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रतियोगिताएँ मेले की रौनक़ बढ़ा रही हैं। मेले के पहले दिन की बिक्री से विक्रेता काफ़ी खुश है एवं उन्हें बिहार उत्पादित सामानों को इस मेला के माध्यम से लोगों तक ले जाकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। खादी मेला के निरंतर आयोजन से बिहार के कलाकारों को एक प्लेटफार्म के साथ रोज़गार भी मिल रहा है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *