No Widgets found in the Sidebar

ब्यूरो रिपोर्ट हिन्द टीवी 24

दरभंगा–डीएमसीएच अंतर्गत संचालित जीविका दीदी की रसोई को एक वर्ष पूर्ण होने की ख़ुशी में डीएमसीएच अधीक्षक डॉ.अलका झा, डीपीएम जीविका डॉ. ऋचा गार्गी व रसोई में कार्य करने वाली जीविका दीदियों ने संयुक्त रूप से केक काट कर स्थापना दिवस मनाया।

इस अवसर पर डॉ.अलका झा ने कहा जीविका द्वारा चलाये जा रहे दीदी की रसोई की कार्यों की जितनी प्रशंसा की जाए वो कम होगी। उन्होंने कहा कि जीविका दीदी की रसोई स्वच्छता का ध्यान रखते हुए स-समय मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन मुहैया करवा रही है।इसकी सेवा से मरीज, उनके परिजन के साथ डीएमसीएच के कर्मी भी बेहद खुश व संतुष्ट हैं। वहीं डीपीएम जीविका डॉ.ऋचा गार्गी ने बताया कि जीविका दीदी की रसोई का सफलतापूर्वक संचालन करते हुए आज एक वर्ष पूर्ण हो चूका है।

उन्होंने कहा कि यहाँ 50 जीविका दीदी,10 सहायकों की मदद से लगभग 700 मरीजों को तीन वक़्त भोजन मुहैया करवाया जा रहा है। साथ ही परिजनों व आगुन्तकों को सस्ते दरों पर भोजन व नाश्ते का प्रबंध किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि जीविका दीदी की रसोई को हर माह औसतन 3.50 लाख रुपये का मुनाफ़ा हो रहा है। दरभंगा जिला की जीविका दीदी विभिन्न रोज़गारों से जुड़ कर आर्थिक व सामाजिक रूप से सबल कर विकास के नित्य नए आयाम गढ़ रही है।

इस अवसर पर दीदी की रसोई से जुड़ी जीविका दीदियों के चेहरे पर जबरदस्त ख़ुशी व उत्साह दिखाई दे रहा था। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए युवा पेशेवर गैर कृषि तृषा, संचार प्रबंधक राजा सागर, सामुदायिक समन्वयक रेनू  कुमारी, सोनी कुमारी,रिंकू कुमारी, ज्योति कुमारी, क्षेत्रीय समन्वयक सुजाता कुमारी,शशि शेखर कुमार, कैडर सुनील कुमार एवं अन्य कर्मियों सहित दर्जनों जीविका उपस्थित थे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *