No Widgets found in the Sidebar

ब्यूरो रिपोर्ट हिन्द टीवी 24

दरभंगा–लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिला पदाधिकारी श्री राजीव रौशन की अध्यक्षता में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ उनके कार्यालय प्रकक्ष में बैठक आयोजित की गयी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बारी-बारी से सभी कोषागों की तैयारी के संबंध में जायजा लिया तथा अभी से ही निर्वाचन से संबधित नियमों को बारीकी से अध्ययन कर लेने का निर्देश सभी नोडल पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रेस नोट जारी होने के साथ ही निर्वाचन कार्य प्रारंभ हो जाते है। पूर्व से तैयारी रहने पर उस समय कठिनाई नहीं होती है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को बिल्कुल तटस्थत एवं निष्पक्ष व्यवहार प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में कार्यरत विभिन्न कोषांग /निगरानी सेल से किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके सम्पर्क में रहने का निर्देश दिया। कार्मिक कोषांग को सभी वर्ग के निर्वाचन कर्मियों का डाटा बेस आधार एवं मोबाईल नम्बर के साथ तैयार कर लेने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि अभी भी कई कार्यालय से अपने कर्मियों का डाटाबेस नहीं उपलब्ध कराया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वैसे कार्यालय प्रधान के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम – 1951 के अन्तर्गत विहित सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन के उद्देश्य से किये जाने प्रचार के लिए एम.सी.एम.सी. कोषांग से अनुमति लेना अनिवार्य है। प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अभी से एम.सी.एम.सी. सेल सक्रिय कर दे तथा पेड न्यूज पर निगरानी प्रारंभ कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर चार्जिंग की पर्याप्त व्यवस्था रहे, मतदाताओं के लिए सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा उपलब्ध रहें, वहाँ भवन पर मतदान केन्द्र का नाम एवं क्रमांक अंकित रहे। सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए ब्रजगृह एवं ई.वी.एम. सम्प्रेषण स्थल पर भी चर्चा की गई। चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तैयारी कर लेने, पोस्टल बैलैट एवं ई.डी.सी. के माध्यम से मतदान कराने की व्यवस्था, वाहन की व्यवस्था, निर्वाचन के दौरान, सक्रिय एप, सुगम सुविधा सीविजिल की निगरानी की व्यवस्था तथा राजनैतिक दलों को रैली एवं कार्यक्रम आयोजित करने हेतु अनुमति प्रदान करने की व्यवस्था को अनुमण्डल स्तर पर सक्रिय करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर सुश्री चन्द्रिमा अत्री, अपर समाहर्त्ता (राजस्व)-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’, अपर समाहर्त्ता (लो.शि.नि.) अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच) कुमार प्रशांत, अपर समाहर्त्ता (विधि-व्यवस्था) राकेश रंजन, अपर समाहर्त्ता सलीम अख़्तर, संयुक्त निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार एवं अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *