No Widgets found in the Sidebar

ब्यूरो रिपोर्ट हिन्द टीवी 24

दरभंगा–बिहार सरकार के जल संसाधन एवं सूचना जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि क्षीण संभावनाओं के बीच संघर्ष के बदौलत इतिहास रचने वाले शख्सियत का नाम ही प्रोफेसर उमाकांत चौधरी था।

वे रविवार को हायाघाट प्रखंड के बिशनपुर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित प्रो. उमाकांत चौधरी मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मंत्री श्री झा ने उन्हें महान शिक्षाविद के साथ-साथ कुशल राजनीतिक का संज्ञा देते हुए प्रो. स्वर्गीय उमा बाबू को श्रद्धांजलि दी और उनके साथ कुछ समय किए हुए कार्यों की स्मरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल स्वर्गीय चौधरी का सपना आज शत प्रतिशत साकार हो रहा है। जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कानून का राज स्थापित हुआ जो विकास का एक मुख्य आधार बना और बिहार नित्य विकास की नई गाथा लिख रही है। जिसमें खासकर मिथिला क्षेत्र की विभिन्न विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज सिमरिया घाट सौंदर्यीकरण का कार्य 6 माह के रिकार्ड समय में जो पूरा किया गया है वह हरिद्वार हर की पौड़ी से कम नहीं कहा जा सकता है। साथ ही दरभंगा को विकास के पैमाने पर आने वाले समय में अव्वल होने की बात बताते हुए कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट से लेकर एम्स निर्माण तक में केंद्र सरकार के साथ आवश्यक कदम उठाते हुए अंजाम तक पहुंचाया जा रहा है जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मंत्री श्री झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्य ही पहचान बताते हुए कहा कि उनका मिथिला के विकास पर विशेष फोकस हमेशा से रहा है और आज भी है। अपने गांव अररिया में बने मिथिला हाट की व्यवहारिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा की निर्माण के प्रथम चरण में किसी को भी आशा नहीं थी कि यह इतना सफल योजना के रूप में मूर्त रूप लेगी। जो मुश्किल से 5000 लोगों की क्षमता वाले स्थान पर एक लाख से अधिक लोगों की भीड़ जुटकर इसके महत्व को रेखांकित करेगी। यह न केवल सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण बनाए रखने के साथ-साथ रोजगार का सशक्त माध्यम बनेगा। इस दौरान उन्होंने विधायक विनय कुमार चौधरी एवं ग्रामीण द्वारा सुलिस गेट के साथ नहर निर्माण की मांग को तत्काल स्वीकृति देते हुए कहा कि यदि आप लोग भूमि उपलब्ध कराने को तैयार हैं तो अविलंब इस पर हम कार्य करने को भी तत्पर है और जल्द निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही एकमी से सिरनिया तक निर्माणाधीन सड़क का विस्तारीकरण की बात दुहराई। इस दौरान उन्होंने बेनीपुर विधायक एवं स्वर्गीय उमा बाबू के कनिष्ठ पुत्र विनय कुमार चौधरी की कर्मठता एवं कार्य शैली की भूरि भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक प्रोफेसर विनय कुमार चौधरी ने जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अपने ग्रामीणों की ओर से गर्म जोशी से स्वागत किया एवं आज के आयोजित इस जयंती समारोह सह छात्र सम्मान समारोह की विस्तृत चर्चा की। इस दौरान उन्होंने स्वर्गीय पिता के कई संस्मरण को रेखांकित किया जो आज उन्हें संबल प्रदान कर रही है।

इस दौरान हायाघाट एवं बेनीपुर विधानसभा क्षेत्र के 6 मेधावी छात्र-छात्राओं को मंत्री के हाथों सम्मानित किया गया और इस दौरान उन्होंने प्रधानाध्यापक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानाचार्य में भी छात्र की तरह प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए कि आज कुछ विद्यालय के छात्र जिले में मेधावी साबित हुए हैं और कल होकर उनके विद्यालय का छात्र भी इस सम्मान के काबिल हो सके। जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने कहा की उमा बाबू अपने किये गये कार्यो के बदलौत आज भी जिंदा है इनके मूल्यो और आदर्शो को अपने जीवन में आत्म सात करें यही उनके प्रति सच्ची सर्धांजलि होगी। इस दौरान कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति शशि नाथ झा, शिक्षाविद श्रीपति त्रिपाठी, मिथिला मैथिली आंदोलन के प्रणेता बैद्यनाथ चौधरी बैजू सहित अन्य वक्ताओं ने स्वर्गीय उमा बाबू को महान शिक्षाविद के साथ-साथ राजनीतिक सुचिता के प्रतीक की संज्ञा देते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष शम्भू नाथ झा, जदयू जिला अध्यक्ष गोपाल मंडल, एजाज अहमद, अशरफ हुसैन, रौशन झा, शैलेन्द्र चौधरी, प्रमुख संतोष यादव, राम प्रवेश पासवान, डॉ अमन राय,राम उदगार यादव, कैलाश ठाकुर, अजित राय, मुखिया कुंदन सिंह, पंकज चौधरी,सोमेन्द्र चौधरी, मुखिया राज कुमार चौधरी, ओम प्रकाश चौधरी, हिर्दय चंद्र झा, कीर्ति मोहन झा, गौड़ी राय, संजीव मिश्रा, रन्नु चौधरी, जोगी सहनी, पप्पू चौधरी, पप्पू सिंह, प्रभात शैंडिल्या, नवीन चौधरी, अतहर एमाम बेग, बब्बू चौधरी, शशि प्रसाद, संतोष चौधरी साह सहित सैकड़ो लोग मौजूद थे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *